रेलवे सुरक्षा बल ने ई-रेल टिकटों का अवैध व्यापार करने वाले को गिरफ्तार किया ।

रेलवे के सबसे व्यस्ततम एवं अति महत्वपुर्ण मंडलों में से एक प्रयागराज मंडल यात्रियों की सुखद व सुरक्षित यात्रा के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहता है| रेलवे सुरक्षा बल यात्रियों की आसान यात्रा के लिए रेल टिकटों का अवैध व्यापार के विरुद्ध निरंतर अभियान चलती रहती है।

दिनांक 30.04.2024 को रेलवे सुरक्षा बल, फिरोजाबाद के उप-निरीक्षक, नंदराम वर्मा एवं क्राइम विंग (डी&आईI) टूंडला के सहायक उप-निरीक्षक, विनोद गोतम द्वारा मुख्यालय साइबर सेल प्रयागराज के तकनीकी सहयोग से आदेश कम्युनिकेशन, फिरोजाबाद नामक दुकान पर डिकॉय चेकिंग में ऑनलाइन सर्विस सेंटर एवं 2 एजेंट आईडी की आड़ में 3 विभिन्न पर्सनल यूजर आईडी से तत्काल, प्रीमियम तत्काल व सामान्य कोटे की ई-टिकटें बनाकर रेलवे के ई-टिकटों की कालाबाजारी करने वाले आदित्य गुप्ता पुत्र आदेश कुमार गुप्ता, उम्र 20 वर्ष, निवासी - पेमेश्वर गेट उर्वशी तिराहा, थाना दक्षिण, जिला फिरोजाबाद, उ.प्र. को गिरफ्तार किया गया। आदित्य गुप्ता के पास से एक मॉनीटर, एक सीपीयू, एक कीबोर्ड, एक माउस, एक प्रिन्टर, एक मोबाइल, एक टिकट भविष्य की और 10 पिछली यात्रा की टिकटें के साथ 1500 रुपये नकद बरामद किए गए। बरामद की गई टिकटों में 776/- रुपए की भविष्य यात्रा की 1 ई-टिकट और 36,671/- रुपये की अतीत यात्रा की 10 ई-टिकटें हैं। 

आदित्य गुप्ता ऑनलाइन सेवा केंद्र तथा एजेंट आईडी की आड़ में पर्सनल यूजर आईडी से तत्काल, प्रीमियम तत्काल एवं सामान्य कोटे की ई-टिकटें बनाकर 200 से 300 रुपए प्रति टिकट अधिक लेकर करीब 5 वर्षों से ई टिकटों का अवैध व्यापार कर रहा था। आरोपी को गिरफ्तार कर विधिक कार्यवाही की जा रही है।