"2047 के विकसित भारत की विकसित" रेल विषय पर आयोजित प्रतियोगिता में 151 विद्यालयों के 11 हजार 771 बच्चें शामिल ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी दिनांक 26 फरवरी 2024 को भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशन का शिलान्यास और 1 स्टेशन का लोकार्पण और 1500 रेल ओवर ब्रिज/रेल अण्डरपास का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत पश्चिम मध्य रेल के 12 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जाएगा। बच्चों में विकसित भारत की विकसित रेल के संबंध में जागरूकता के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें पश्चिम मध्य रेल के क्षेत्राधिकार की 151 स्कूलों के 11 हजार 700 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। इन प्रतियोगिता के विजेता बच्चों से कार्यक्रम के दिन प्रधानमंत्री डिजिटली रूप से जुड़ेंगे तथा विजेता बच्चों को सम्मानित करेंगे।

अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत पश्चिम मध्य रेल के 12 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जाएगा। जिनमें जबलपुर, बरगवाँ, ब्योहारी, नरसिंहपुर, पिपरिया, बीना, साँची, शाजापुर, अशोक नगर, खिरकिया, बूँदी और झालावाड़ सिटी सम्मलित है। इस अवसर पर बच्चों को रेलवे द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं के प्रति जागरूक करने और उनकी प्रतिभा की पहचान के लिए "2047 के विकसित भारत की विकसित" रेल विषय पर ड्राइंग, निबंध, काव्य एवं वाक् प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इन प्रतियोगिताओं में 587 बच्चों ने प्रथम/द्वितीय/तृतीय स्थान प्राप्त किया। इनमें जबलपुर मण्डल में 8 लोकेशन के 41 विद्यालयों में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिनमें 3000 बच्चों ने भाग लिया तथा उसमें 366 बच्चों ने प्रथम/द्वितीय/त्तीय स्थान प्राप्त किया। भोपाल मण्डल में 11 लोकेशन के 30 विद्यालयों में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिनमें 1586 बच्चों ने भाग लिया तथा उसमें 99 बच्चों ने प्रथम/द्वितीय/तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार कोटा मण्डल में 14 लोकेशन के 80 विद्यालयों में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिनमें 7185 बच्चों ने भाग लिया तथा उसमें 122 बच्चों ने प्रथम / द्वितीय/तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में स्कूली बच्चों ने काफी उत्साहपूर्वक भाग लिया तथा उनमें प्रधानमंत्री जी से मिलने को लेकर काफी उत्सुकता भी दिखी।

Source- WCR